ई-रुपी क्या है और यह कैसे काम करता है,What is e-Rupi and How does it work

ई-रुपी क्या है और यह कैसे काम करता है,What is e-Rupi and how does it work: e-rupi क्या है आज हम इसके बारे में बात करेंगे | भारत के प्रधानमंत्री जी ने 2 अगस्त 2021 को e-rupi voucher लंच किया है जिसे हम Digital Voucher भी सकते हैं| या डिजिटल करेंसी को बढ़ावा देगा आगे चलकर, आज के दौर में यह बहुत ही अच्छा श्वेता मिलेगा Digital Voucher माध्यम से

ई-रुपी क्या है और यह कैसे काम करता है,What is e-Rupi and how does it work
E-RUPI

तो हम समझते हैं कि रूपी क्या है उदाहरण के तौर पर आप मान लीजिए भारत सरकार ने Corona Vacine फ्री में बांटना चाहती है और उसी आदमी को दी जाएगी जिनके पास डिजिटल भाव जरूर होगा तो यह कैसे Possible Hoga.

हम आपको यह बताना चाहते हैं कि Bilkul Possible hoga. इसमें आपको अपना बैंक अकाउंट का जरूरत पड़ेगी, नहीं Cash करने लेने की जरूरत पड़ेगी, ना ही नेट बैंकिंग के थ्रू ट्रांजैक्शन करने की जरूरत पड़ेगी,

भारत सरकार आपको ही भाव चर देगी फिर आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर उसको बिल्डिंग कर सकते दिखाकर मैं आपको

e-Rupi क्या है (what is E-rupi)

e-Rupi एक नई डिजिटल मुद्रा प्रणाली है जो भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत की गई है। यह डिजिटल पेमेंट्स की एक नई शृंगारिक और सुरक्षित विधि है जिसका उद्देश्य सीधे और अस्पष्ट रूप से व्यक्तिगत लाभार्थियों तक सरकारी सहायता पहुंचाना है।

e-Rupi को तोकेन आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम कहा जा सकता है, जिसमें व्यक्ति का नाम, आधार नंबर, और अन्य विवरण शामिल नहीं होते हैं। इसका उपयोग विशेष योजनाओं और कल्याणकारी उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

e-Rupi कैसे काम करता है (What is e-Rupi and how does it work)

  • तोकेन की उत्पत्ति:
    • सरकार या उसकी अनुसंधान संस्थान एक विशिष्ट सेटिंग्स के आधार पर e-Rupi तोकेन्स जारी करती है। इन तोकेन्स की उत्पत्ति एक निर्दिष्ट संख्या और मूल्य के साथ की जाती है।
  • वितरण और उपयोग:
    • इन तोकेन्स को स्थानीय वितरकों, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा संस्थानों, या सरकारी योजनाओं के तहत पहुंचाया जाता है। लोग इन तोकेन्स को अपनी जरूरतों के लिए वितरित किए जाने वाले स्थानों पर जमा कर सकते हैं।
  • रिडीम्प्शन:
    • व्यक्ति जब भी इन तोकेन्स को अपनी जरूरतों के लिए उपयोग करना चाहता है, वह उन्हें उपयोग करके सामान्य वितरकों या सेवा प्रदाताओं से सामान्य रूप से खरीद सकता है।
  • अनुदान और योजनाएं:
    • e-Rupi तोकेन्स का उपयोग सरकारी अनुदान योजनाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, और अन्य सार्वजनिक सेवाओं के लिए किया जा सकता है, जिससे सीधे और अस्पष्ट तरीके से जरूरतमंद लोगों को सहायता

e-rupi कौन से बैंक जारी करेगा

e-Rupi को भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के साथी बैंकों के माध्यम से जारी किया जाएगा। इसे भारत सरकार द्वारा चयनित बैंकों के साथ सहयोग से लागू किया जाएगा, ताकि यह पूरे देश में पहुंच सके और लोग इसका उपयोग कर सकें।

e-Rupi के जरिए तोकेन्स को वितरित और संचित करने का कार्य सरकार द्वारा चयनित बैंकों और वितरक संस्थानों के रूप में किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि यह सीधे और सुरक्षित रूप से जनता तक पहुंचे और सरकारी योजनाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, और अन्य सार्वजनिक सेवाओं के लाभार्थियों को सहायता पहुंचा सके।

इसके लिए, सभी प्रमुख बैंक, जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केंद्रीय बैंक इत्यादि, जिन्होंने भारत सरकार के साथ सहयोग करने का संबंधित समझौता किया है, e-Rupi को जारी करने के लिए योग्य होंगे।

Also Read: Central Bank Digital Currency(CBDC) क्या है

FAQ

प्रश्न: e-Rupi क्या है?

उत्तर: e-Rupi एक नई डिजिटल मुद्रा प्रणाली है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह एक डिजिटल पेमेंट्स सिस्टम है जिसका उद्देश्य सरकारी योजनाओं और कल्याणकारी उद्देश्यों के लिए लोगों तक सीधे और अस्पष्ट रूप से वितरित करना है।

प्रश्न: e-Rupi कैसे काम करता है?

उत्तर: e-Rupi एक तोकन (token) आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम है, जिसमें कोई व्यक्ति या संस्था व्यक्तिगत जानकारी के बिना सीधे और सुरक्षित रूप से लाभ प्राप्त कर सकती है। इसका उपयोग सरकारी योजनाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, और अन्य सार्वजनिक सेवाओं के लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

प्रश्न: e-Rupi तोकन्स कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: e-Rupi का उपयोग सरकारी योजनाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, और अन्य सार्वजनिक सेवाओं के लाभार्थियों को सीधे और अस्पष्ट तरीके से पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। यह वित्तीय समापन और समाज में समृद्धि को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखता है।

Mukesh Pandit

1 thought on “ई-रुपी क्या है और यह कैसे काम करता है,What is e-Rupi and How does it work”

Leave a Comment