श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय |Shreyas Iyer ka jivan parichay, जन्म 6 दिसंबर 1994

श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय | Shreyas Iyer ka jivan parichay, जन्म 6 दिसंबर 1994: श्रेयस अय्यर एक उत्कृष्ट भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। उनका जन्म 12 अप्रैल 1988 को महाराष्ट्र के भोर में हुआ था। वे एक अच्छे बल्लेबाज़ और विकेटकीपर हैं।

श्रेयस अय्यर क्रिकेट की दुनिया में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शनों के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विभिन्न अवसरों पर खेला है और अपनी बल्लेबाज़ी के लिए बहुत प्रशंसा प्राप्त की है।

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण क्षणों को अंदर किया है, जिसमें उनका शानदार शतक और उनकी बहुत ही सही बल्लेबाज़ी शामिल है।

श्रेयस अय्यर का जीवन क्रिकेट से भरा है और उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर में बहुत सारी महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उनके जीवन में कई मुश्किलों और संघर्षों के बावजूद, वे अपने सपनों को पूरा करने में सफल रहे हैं और देश को गौरवान्वित किया हैं।

क्रिकेटर श्रेयस संतोष अय्यर का जीवन परिचय (Shreyas Iyer ka jivan parichay)

पूरा नाम(Full Name)श्रेयस संतोष अय्यर
जन्म(Date of Birth)6 दिसंबर 1994
आयु(Age)26
जातितमिल ब्राह्मण
जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
पिता का नामसंतोष अय्यर
माता का नामरोहिणी अय्यर
स्कूलएंटोनियो स्कूल और डॉन बॉस्को
लंबाई5 फुट 10 इंच

श्रेयस अय्यर का करियर क्रिकेट

श्रेयस अय्यर का करियर क्रिकेट में प्रगति का संघर्ष और सफलता से भरा हुआ है। उन्होंने अपने करियर के दौरान बहुत सारी महत्वपूर्ण क्रिकेट सीरीज और टूर्नामेंट में भाग लिया है। उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू वर्ष 2017 में हुआ था, जिसके बाद से उन्होंने अपनी क्रिकेटीय क्षमता को और बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहे हैं। उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और अपने टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है। उनका करियर न केवल उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण उपलब्धियों से सजा है।

श्रेयस अय्यर का घरेलू टीम की जानकारी

वर्षटीम
2013-14मुंबई
2015-21दिल्ली कैपिटल्स
2022-वर्तमानकोलकाता नाइट राइडर्स

श्रेयस अय्यर का अंतरराष्ट्रीय जानकारी

एकदिवसीय मैच की शुरुआत10 दिसंबर 2017 बनाम श्रीलंका
T20 मैच की शुरुआत20 फरवरी 2022 बनाम वेस्टइंडीज

श्रेयस अय्यर का अंतरराष्ट्रीय कैरियर के बारे में

श्रेयस अय्यर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के शुरुआत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ की थी जो फिरोज शाह कोटला ग्राउंड दिल्ली में है लेकिन उस मैच में इनको मौका नहीं मिल सका खेलने के लिए

Other Link

अंतिम कुछ शब्द 

दोस्तों मै आशा करता हूँ आपको ”श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय | Shreyas Iyer ka jivan parichay” वाला Blog पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे लोगो को भी इसकी जानकारी दे

अगर आपकी कोई प्रतिकिर्याएँ हे तो हमे जरूर बताये Contact Us में जाकर आप मुझे ईमेल कर सकते है या मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है जल्दी ही आपसे एक नए ब्लॉग के साथ मुलाकात होगी तब तक के मेरे ब्लॉग पर बने रहने के लिए ”धन्यवाद”

FAQ

Q: श्रेयस अय्यर का पूरा नाम क्या है

Ans: श्रेयस संतोष अय्यर

Q: श्रेयस संतोष अय्यर का जन्म कब हुआ

Ans: 6 दिसंबर 1994

Q: श्रेयस अय्यर का जाति क्या है

Ans: तमिल ब्राह्मण

Q: श्रेयस अय्यर का जन्म कहां हुआ

Ans: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

Mukesh Pandit

19 thoughts on “श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय |Shreyas Iyer ka jivan parichay, जन्म 6 दिसंबर 1994”

Leave a Comment