जसप्रीत बुमराह(भारतीय क्रिकेट): Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह(भारतीय क्रिकेट): Jasprit Bumrah Biography in Hindi: जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने असामान्य गेंदबाजी एक्शन, घातक यॉर्कर और अद्भुत गति के दम पर विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी यात्रा संघर्षों से भरी रही है, लेकिन उनकी मेहनत और लगन ने उन्हें विश्व के शीर्ष गेंदबाजों में से एक बना दिया है।

जसप्रीत बुमराह(भारतीय क्रिकेट): Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह(भारतीय क्रिकेट): Jasprit Bumrah Biography in Hindi

पहलूविवरण
पूरा नामजसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह
जन्म तिथि6 दिसंबर 1993
जन्म स्थानअहमदाबाद, गुजरात, भारत
माता-पितापिता: जसबीर सिंह बुमराह, माता: दलजीत कौर बुमराह
प्रारंभिक करियरगुजरात के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस
वनडे डेब्यू23 जनवरी 2016 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टी20 डेब्यू26 जनवरी 2016 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टेस्ट डेब्यू5 जनवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका
पत्नीसंजना गणेशन (विवाह: मार्च 2021)

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम जसबीर सिंह बुमराह और माता का नाम दलजीत कौर बुमराह है। जसप्रीत के पिता का निधन तब हो गया जब वह केवल 7 साल के थे। उनकी माँ ने अकेले ही उन्हें पाला और एक स्कूल प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया।

पारिवारिक जानकारी

जसप्रीत बुमराह का परिवार उनकी सफलता और प्रेरणादायक यात्रा का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। उनके माता-पिता ने उन्हें एक मजबूत और समर्पित व्यक्ति बनने में सहायता की, और उनकी पत्नी ने भी उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

संबंधनामविवरण
पिताजसबीर सिंह बुमराहजसप्रीत बुमराह के पिता, जिनका निधन तब हो गया जब जसप्रीत केवल 7 साल के थे।
मातादलजीत कौर बुमराहजसप्रीत की माँ, जिन्होंने अकेले ही उनका पालन-पोषण किया और एक स्कूल प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया।
पत्नीसंजना गणेशनसंजना गणेशन एक टीवी प्रस्तोता और मॉडल हैं, जिनसे जसप्रीत ने मार्च 2021 में शादी की।

पारिवारिक जीवन की झलकियाँ

  • पिता: जसप्रीत के पिता, जसबीर सिंह बुमराह का निधन उनके बचपन में ही हो गया था, जिससे उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण कठिनाई आई। इस कठिन समय में उनकी माँ ने उन्हें संबल दिया और अकेले ही उनका पालन-पोषण किया।
  • माता: दलजीत कौर बुमराह ने अपने बेटे के लिए एक सशक्त सहारा बनकर उनकी हर कठिनाई में साथ दिया। उन्होंने जसप्रीत को न केवल जीवन में संघर्ष करना सिखाया, बल्कि उन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित भी किया।
  • पत्नी: संजना गणेशन, जो एक प्रसिद्ध टीवी प्रस्तोता और मॉडल हैं, ने जसप्रीत के जीवन में एक नया अध्याय जोड़ा। दोनों की शादी मार्च 2021 में हुई और वे अपनी निजी और पेशेवर जिंदगी में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं।

क्रिकेट करियर की शुरुआत

जसप्रीत बुमराह ने बहुत कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर जल्द ही स्थानीय क्रिकेट में पहचान बना ली। बुमराह ने गुजरात के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया और अपने असामान्य गेंदबाजी एक्शन और तेज गति के कारण चयनकर्ताओं की नजरों में आ गए।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रवेश

बुमराह का आईपीएल करियर 2013 में शुरू हुआ जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया। अपने पहले ही मैच में उन्होंने अपनी अद्भुत गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। मुंबई इंडियंस के साथ बुमराह ने कई आईपीएल खिताब जीते और टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने।

अंतरराष्ट्रीय करियर

वनडे और टी20 करियर

जसप्रीत बुमराह ने अपना वनडे डेब्यू 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया। उन्होंने अपने पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने जल्द ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी पदार्पण किया और अपनी घातक यॉर्कर गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया।

टेस्ट करियर

बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपनी असाधारण गेंदबाजी के जरिए टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी पहचान बनाई। बुमराह की गेंदबाजी में गति, सटीकता और विविधता है, जो उन्हें एक सफल टेस्ट गेंदबाज बनाती है।

उपलब्धियाँ और सम्मान

जसप्रीत बुमराह ने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं। वे वनडे और टेस्ट दोनों में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं। बुमराह ने कई महत्वपूर्ण मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई है और अपनी गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड तोड़े हैं।

निजी जीवन

बुमराह ने मार्च 2021 में संजना गणेशन से शादी की, जो एक टीवी प्रस्तोता और मॉडल हैं। दोनों की जोड़ी को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जाता है।

निष्कर्ष

जसप्रीत बुमराह की कहानी एक प्रेरणा है कि कैसे कठिनाइयों के बावजूद अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है। उनकी मेहनत, लगन और प्रतिभा ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है। बुमराह आज भी अपने प्रदर्शन से लाखों क्रिकेट प्रशंसकों को प्रेरित कर रहे हैं और भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

FAQ

जसप्रीत बुमराह का पूरा नाम क्या है

जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह।

जसप्रीत बुमराह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था।

जसप्रीत बुमराह के माता-पिता का क्या नाम है?

उनके पिता का नाम जसबीर सिंह बुमराह और माता का नाम दलजीत कौर बुमराह है।

Mukesh Pandit

1 thought on “जसप्रीत बुमराह(भारतीय क्रिकेट): Jasprit Bumrah Biography in Hindi”

Leave a Comment