दिवाली मनाने के लिए नहीं है पैसा? त्‍यौहार पर अपनाएं ये धांसू आइडिया, दिल खोलकर कर सकेंगे खर्च


दिवाली भारत का सबसे बड़ा त्‍यौहार है. धनतेरस से लेकर 6 दिन चलने वाला ये पर्व खुशी, एकजुटता और उत्‍सव की भावना से भरा होता है लेकिन इसे मनाने के लिए बजट भी होना जरूरी है. हालांकि इस बार अगर किसी वजह से आपका भी बजट बिगड़ा हुआ है या जेब हल्‍की है तो आपको घबराने या निराश होने की जरूरत नहीं है. आपके पास पैसों की कमी है तो त्‍यौहार मनाने के लिए पैसे का भी इंतजाम हो सकता है.

आपको बता दें कि आप त्‍यौहार मनाने के लिए भी बैंक से पर्सनल लोन या फेस्टिवल लोन ले सकते हैं. यह एक स्‍मार्ट विकल्‍प है, हालांकि एक्‍सपर्ट की मानें तो आपको इसके लिए थोड़ा दिमाग लगाना होगा और अपने लिए बेस्‍ट ऑफर का चयन करना होगा, ताकि आप त्‍यौहार पर दिल खोलकर खर्च भी कर पाएं और और आपको लोन चुकाने में तकलीफ भी न हो. स्‍टेट बैंक आफ इंडिया से कम से कम 5 हजार से अधिकतम 50 हजार रुपये तक का पर्सनल लोन त्‍यौहार के लिए लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें 

20 दिन तक बच्‍चों की आंखों पर रहेगा खतरा, हो सकता है अंधापन, एम्‍स डॉ. ने दी पेरेंट्स को जरूरी सलाह

पर्सनल लोन लेकर क्‍या-क्‍या कर सकते हैं?

1.त्‍यौहार की खरीदारी
भारत में त्यौहार नए कपड़ों और उपहारों की खरीदारी का पर्याय हैं और कुछ ब्रांड त्यौहारी छूट की पेशकश भी कर रहे हैं, यह खरीदारी करने का सबसे अच्छा समय है लेकिन ध्‍यान रहे कि विभिन्न ऑफर और छूट के साथ त्योहारी खरीदारी से अधिक खर्च हो सकता है और आपका बजट और बचत प्रभावित हो सकती है. हालांकि पर्सनल लोन आपकी खरीदारी की सभी जरूरतों को चिंता मुक्त रूप से पूरा करने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है. पर्सनल लोन का विकल्प चुनने से आप अपने बजट से समझौता किए बिना त्योहारी खरीदारी कर सकते हैं.

2. घर का नवीनीकरण
त्यौहार आपके रहने की जगह को सजाने-संवारने की ज़रूरत के साथ आते हैं, जिससे आपके परिवार और दोस्तों के लिए एक गर्मजोशी भरा और आकर्षक माहौल बनता है, खासतौर पर दिवाली पर घर खरीदने से लेकर घर की लिपाई-पुताई और मरम्‍मत का काम भारत के हर घर में किया जाता है. पर्सनल लोन के साथ, आप अपने घर को त्योहारी लुक देने के लिए पेंटिंग, सजावट अपग्रेड, या फर्नीचर जैसी चीजें भी खरीद सकते हैं.

3. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदना
त्यौहार के सीजन में बड़े-बड़े ब्रांड बिक्री बढ़ाने के लिए काफी अच्‍छी छूट और डिस्‍काउंट देते हैं. इतना ही नहीं यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि आप विभिन्न बड़े ब्रांडों के साथ विभिन्न सौदे और छूट प्राप्त कर सकते हैं. आप पर्सनल लोन का उपयोग माइक्रोवेव, ओवन, टेलीविजन, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर आदि खरीदने के लिए कर सकते हैं.

4. नए गैजेट्स खरीदना
फेस्टिव सीजन में गैजेट्स की खरीदारी पर भी आपको आकर्षक ऑफर मिल सकते हैं. आप मोबाइल फोन, लैपटॉप, गेमिंग कंसोल, स्मार्ट होम डिवाइस आदि जैसे गैजेट्स पर बेहतरीन डील पा सकते हैं.

5. एक यादगार यात्रा की योजना बनाना
त्योहारी सीजन नए गंतव्यों का पता लगाने, परिवार और दोस्तों से मिलने या बस अपनी दिनचर्या से छुट्टी लेने का एक उत्कृष्ट अवसर है. चाहे वह घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा हो, पर्सनल लोन आपकी यात्रा योजनाओं को वित्तपोषित करने और त्योहारी सीजन को और भी यादगार बनाने में मदद कर सकता है. त्योहार के लिए पर्सनल लोन के साथ, आप अपनी बचत को कम किए बिना योजना बना सकते हैं.

पर्सनल लोन लेने से पहले याद रखें ये जरूरी मंत्र

राजीव दस, सीईओ, आई-लोन बताते हैं कि त्योहारी सीजन के दौरान विभिन्न खर्चों को पूरा करने के लिए त्योहार के लिए पर्सनल लोन एक बेहतरीन विकल्प है. हालांकि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आप इन 4 बातों का विशेष ध्‍यान रखें. ताकि त्‍यौहार के बाद आपको परेशानी न हो.

. कर्ज लेने का उद्देश्य तय करें
मूल्यांकन करें कि क्या आपके ऋण का उद्देश्य वास्तव में जरूरी है और क्या यह आपकी वित्तीय प्राथमिकताओं के अनुरूप है. ऋण मांगने के पीछे के कारणों को समझने से सही फैसला लेने में मदद मिलती है और यह यह होता है कि आप वैध और आवश्यक उद्देश्यों के लिए उधार ले रहे हैं.

. सही ऋणदाता की पहचान करें
यदि आपने त्योहार से संबंधित खर्चों के लिए बैंक से पर्सनल लोन लेने का फैसला किया है, तो अगला कदम सही ऋणदाता ढूंढना है. हर बैंक और कंपनियां आज लोन बांटने को तैयार हैं लेकिन आपको चाहिए कि आप इन उधारदाताओं की तुलना करें और उसे चुनें जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें, लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और जल्‍दी लोन देने की प्रक्रिया की सुविधा देता है.

. अधिक उधार लेने से बचें
इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि अधिक उधार लेने से बचें. इसके लिए लोन की राशि तय करने से पहले अपनी वर्तमान परिस्थितियों और वित्तीय क्षमताओं पर विचार करें. याद रखें कि ऋण या कर्ज हमेशा ब्याज दरों और एक्‍स्‍ट्रा शुल्कों सहित इन्‍हें दोबारा भुगतान करने की जिम्‍मेदारी के साथ ही मिलता है. इसलिए अनावश्यक ऋण बोझ के नीचे न दबें और सब कुछ सोच-समझकर जिम्मेदारी के साथ पैसा उधार लें.

. हिडन फीस की जांच करें
ऋण समझौते को अंतिम रूप देने से पहले, छिपे हुए शुल्कों और जुर्माने के बारे में पूरी जानकारी कर लें. किसी भी संभावित परेशानी को पहले ही भांपने के लिए ऋण के नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें. इससे प्रभावी ढंग से बजट बनाने में मदद मिल सकती है और भविष्य में अप्रत्याशित वित्तीय असफलताओं को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें 

अगर नहीं बदली ये आदत, 100 में से 90 बच्‍चों की आंखें हो जाएंगी खराब! एम्‍स के डॉक्‍टरों ने दी चेतावनी

Tags: Diwali festival, Diwali festival gift, Diwali Sale



Source link

Leave a Comment