4 दिन बाद खत्म हो रही SBI की अमृत कलश स्कीम, अब आ चुकी है एक और बंपर स्कीम, 444 दिनों के लिए लगाना होगा पैसा


नई दिल्ली. ऐसे निवेशक जो बिना रिस्क वाले निवेश की तलाश में हैं, उनके लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. देश में पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) इस समय कई एफडी योजनाएं चला रहा है. एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम अमृत कलश (SBI Amrit Kalash) इस महीने 30 सितंबर को खत्म हो रही है. इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% और आम ग्राहकों को 7.10% सालाना ब्याज दिया जा रहा है. यह योजना पहली बार 12 अप्रैल 2023 को शुरू की गई थी. इस स्कीम की समय सीमा कई बार बढ़ाई गई है.

अगर अमृत कलश स्कीम की डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाती है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हाल ही एसबीआई ने एक और स्पेशल एफडी स्कीम लॉन्च की है. यह 444 दिन वाली योजना है. इसका नाम ‘अमृत वृष्टि’ (SBI Amrit Vrishti FD) है. जिसमें निवेशकों को तगड़ा रिटर्न मिल रहा है. यह योजना 15 जुलाई, 2024 को शुरू हुई है.

‘अमृत वृष्टि’ में कितना मिल रहा रिटर्न
एसबीआई की ‘अमृत वृष्टि’ एफडी स्कीम में निवेशकों को सालाना 7.25 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा. अगर वरिष्ठ नागरिक इस एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें 7.75 फीसदी का रिटर्न दिया जाएगा. एसबीआई अमृत वृष्टि एफडी में 31 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है.

घर बैठे अमृत वृष्टि स्कीम में लगा सकते हैं पैसा
खास बात यह है एसबीआई अमृत वृष्टि एफडी में निवेश आप घर बैठे भी कर सकते हैं यानी आपको ब्रांच जाने की भी आवश्‍यकता नहीं है. नेट बैंकिंग और SBI YONO ऐप के जरिए आप यह एफडी खरीद सकते हैं. बैंक ब्रांच जाकर भी इस विशेष एफडी में पैसे लगाने का विकल्‍प आपके पास है.

FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 17:43 IST



Source link

Leave a Comment