How to get loan for goat farming business with government-schemes benefit after husbands-death


केशव कुमार/ महासमुंदः जिला महासमुंद के ग्राम चनाट की निवासी श्रीमती भूमिका पटेल ने अपनी लगन और मेहनत से अपने जीवन को एक नई दिशा दी है. पति के निधन के बाद परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहा था, लेकिन उन्होंने इस चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में भी श्रीमती पटेल ने हार नहीं मानी और खुद का व्यवसाय करने का निर्णय लिया. आर्थिक संकट से जूझ रही भूमिका पटेल को मुख्यमंत्री सक्षम सुरक्षा योजना के बारे में पता चला, जो महिलाओं को व्यापार करने के लिए ऋण और वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इसी दौरान उनकी मुलाकात महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक से हुई, जिन्होंने उन्हें इस योजना की पूरी जानकारी दी और यह भी बताया कि वह इसके लिए योग्य हैं.

ये भी पढ़ेंः 65 सालों से स्वाद की बादशाहत, मिर्ची भजिया से आलू चाप तक सब मिलेगा यहां

आपको बता दें कि भूमिका पटेल ने योजना के तहत आवेदन किया और अपने स्वरोजगार की योजना प्रस्तुत की. आवेदन करने पर उन्हें बालविकास परियोजना बसना द्वारा 40,000 रुपये का लोन दिया गया, जिसका उपयोग उन्होंने बकरी पालन के व्यवसाय में किया. इस प्रयास ने न केवल उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार किया, बल्कि उन्हें आत्म-सम्मान और आत्मनिर्भरता भी दिलाई.

व्यवसाय का विस्तार किया
भूमिका पटेल ने Local18 को बताया कि सक्षम योजना के तहत मिले ऋण की नियमित किस्त जमा करती हैं, और लगभग एक वर्ष के अंदर बकरी पालन से हुए मुनाफे ने उनके परिवार को आय प्रदान की है. इसके बाद उन्होंने गांव में खेत को गिरवी रखकर खेती की शुरुआत भी की, जिससे उनके व्यवसाय का विस्तार और भी हुआ.

शासन का किया धन्यवाद
सक्षम योजना के अंतर्गत मिले सहयोग ने श्रीमती भूमिका पटेल को न केवल आत्मनिर्भर बनाया, बल्कि उनके परिवार को एक सम्मानजनक जीवन प्रदान किया. यह योजना आर्थिक परेशानियों से घिरी महिलाओं को सशक्त करने और अपने पैरों पर खड़े होने का अवसर प्रदान कर रही है. भूमिका पटेल ने इस योजना के संचालन के लिए Local18 के माध्यम से शासन का शुक्रिया अदा किया है.

ये भी पढ़ेंः केले की G9 किस्म की करें खेती, 10 महीने में होगा बंपर फलन, 1 बीघे में होगी 3 लाख इनकम

आत्मनिर्भर बनाना उद्देश्य
उन्होंने Local18 से कहा कि मुख्यमंत्री सक्षम सुरक्षा योजना का उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है. इस योजना के तहत राज्य सरकार पात्र महिलाओं को कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करती है, जिससे वे अपना लघु उद्योग शुरू कर सकें. व्यवसाय शुरू करने के लिए आसान शर्तों पर एक लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिसकी वापसी साधारण वार्षिक ब्याज दर पर किस्तों में की जाती है.

Tags: Business ideas, Business news, Local18



Source link

Leave a Comment