40 तक पहुंच गया 3 रुपये का ये शेयर, रुकने का नाम नहीं ले रही 1948 की सरकारी कंपनी, आगे दिख रहा 4 गुना मुनाफा – government company ifci stock gives multibagger return 350 percent in just 4 year


हाइलाइट्स

4 साल पहले शेयर ने 3 रुपये से सफर शुरू किया था. अब यह 40 रुपये से भी ऊपर पहुंच चुका है. IFCI के स्‍टॉक जल्‍द ही 50 का आंकड़ा भी पार कर लेंगे.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में निवेश करने वालों की निगाह हमेशा ऐसे स्‍टॉक की खोज में रहती है, जो उन्‍हें बड़ा रिटर्न दिला सके. ऐसा ही एक पेनी स्‍टॉक सरकारी कंपनी आईएमसीआई (IFCI) का भी था, जो महामारी के बाद से महज 4 साल के अंदर मल्‍टीबैगर बन चुका है. इस कंपनी के शेयर ने चार साल पहले 3 रुपये से सफर शुरू किया था और यह 40 रुपये से भी ऊपर पहुंच चुका है. आगे भी इसमें तेजी थमने का नाम नहीं ले रही. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि IFCI के स्‍टॉक जल्‍द ही 50 का आंकड़ा भी पार कर लेंगे.

दरअसल, भारतीय औद्योगिक वित्‍त निगम (IFCI) वित्‍त मंत्रालय के अधीन आने वाला एक वित्‍त विकास संस्‍थान है. इसकी स्‍थापना आजादी के तत्‍काल बाद 1948 में ही कर दी गई थी. इसकी 7 सहायक और एक सहयोगी कंपनी भी है. वैसे तो इस कंपनी ने नवंबर 1994 में ही शेयर बाजार में कदम रख दिया था, लेकिन बीते कुछ समय से स्‍टॉक को जैसे पंख लग गए हैं.

ये भी पढ़ें – म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना और निकालना हो जाएगा मुश्किल, अगर 31 मार्च तक नहीं किया ये जरूरी काम

सालभर में तीन गुना रिटर्न
कोरोनाकाल के बाद इसके स्‍टॉक लगातार ऊपर चढ़ रहे हैं. आज यानी 28 मार्च को भी सुबह 11 बजे 1.25 फीसदी का उछाल दिख रहा था और इसके शेयर एनएसई पर 40.85 रुपये के भाव पर ट्रेडिंग कर रहे थे. एक तरफ पीएसयू कंपनियों में लगामार बिकवाली का दबाव है तो दूसरी ओर IFCI अपने निवेशकों की झोली भरने में लगा हुआ है. बीते एक साल में इसके स्‍टॉक का प्राइस 9 रुपये से बढ़कर 40 रुपये के पार पहुंच गया. इसका मतलब है कि 3.5 गुना कीमत बढ़ चुकी है.

1 लाख के बना दिए 3.5 लाख
अगर किसी निवेशक ने सालभर पहले भी इस स्‍टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया था तो अब उसे 350 फीसदी का मुनाफा हो चुका है और कुल रकम बढ़कर 3.5 लाख रुपये पहुंच गई. 6 महीने के भीतर स्‍टॉक ने 70 फीसदी का रिटर्न हासिल किया है. कोरोनाकाल के दौरान इसके स्‍टॉक की कीमत 3.5 रुपये के आसपास चल रही थी, जहां से अब तक करीब 11 गुना की वृद्धि दर्ज करते हुए 4 साल में मल्‍टीबैगर बन चुका है.

ये भी पढ़ें – 2 घंटे में पौने 2 लाख करोड़ की कमाई, एक्सपायरी पर बेकाबू हुए ‘बुल’, चुनिंदा शेयरों ने कराई निवेशकों की चांदी

आगे कहां तक जाएगा रेट
indiapropertydekho.com के अनुसार, कंपनी का फंडामेंटल काफी मजबूत है. लिहाजा 2024 में इसके स्‍टॉक का टार्गेट प्राइस 97.65 रुपये तक जा सकता है, जबकि 2025 तक इसके शेयर 114.68 रुपये का आंकड़ा छू लेंगे. अगर आप लंबी अवधि में इसमें निवेश करना चाहते हैं तो 2030 तक इसका भाव 178 रुपये को भी पार कर सकता है. जाहिर है कि करीब 4 गुना पैसा अगले 6 साल में भी देने की क्षमता इस स्‍टॉक में दिखाई देती है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Multibagger stock, Share market, Stock market today, Stock return



Source link

Leave a Comment