हर रोज केवल 10 रुपये बचाकर बन सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये काम


नई दिल्ली. भविष्य को सुरक्षित बनाने की बात आती है तो ज्यादातर लोग यही कहते नजर आते हैं- ‘अरे इतना पैसा ही कहां बचता है कि कहीं निवेश करा जाए.’ अगर कोई आदमी सिर्फ 10 रुपये की एक सिगरेट की आदत छोड़कर इन पैसों को निवेश करें तो लॉन्ग टर्म में उसके पास लाखों का फंड जमा हो जाएगा. उस पैसे से कार खरीद सकते हैं या दूसरी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

आज हम आपको लखपति बनने का आइडिया बताने जा रहे हैं. आपका यह सपना म्यूचुअल फंड में सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश से पूरा हो सकता है. एसआईपी में निवेशकों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है और लंबी अवधि में ज्यादा रिटर्न की संभावना होती है.

300 रुपये की SIP करें शुरू
अगर आप 10 रुपये रोज बचाते हैं और 300 रुपये हर महीने एसआईपी में निवेश का ऑप्‍शन चुनते हैं और हर साल निवेश को 10 फीसदी बढ़ा देते हैं तो आप अगले 30 साल में 45 लाख रुपये से ज्‍यादा का फंड बना सकते हैं. यहां हम करीब 15 फीसदी सालाना रिटर्न से 45 लाख का फंड जमा हो जाएगा. ध्यान देने वाली बात है कि 3आपका निवेश सिर्फ 5 लाख 92 हजार रुपये का होगा. ऐसा नहीं है कि म्‍यूचुअल फंड एसआईपी पर 15 फीसदी रिटर्न सिर्फ कहने की बात है. बाजार में कई ऐसी फंड योजनाएं हैं, जिन्होंने लॉन्ग टर्म में बंपर रिटर्न दिया है.

क्या है SIP
म्‍यूचुअल फंड में निवेश का सबसे आसान तरीका है एसआईपी. इसके जरिए हर महीने म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. एसआईपी बिल्कुल बैंक आरडी की तरह होता है, लेकिन यहां आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न बेहतर मिलता है. आपके बैंक अकाउंट से हर महीने तय समय पर तय राशि कटकर एसआईपी में निवेश होती रहती है.

Tags: Earn money, Money Making Tips, Mutual fund, Mutual funds, Systematic Investment Plan (SIP)



Source link

Leave a Comment