गोमूत्र से सोलापुर के भाई बहन कर रहे लाखों की कमाई, जानें मालामाल होने का तरीका


सोलापुर: सोलापुर में भाई-बहन खिल्लर गायों के गोमूत्र से लाखों रुपये कमा रहे हैं. उनकी कहानी सभी के लिए प्रेरणा है. यह लोकल18 की टीम द्वारा लिया गया एक विशेष रिव्यू है.

दक्षिण सोलापुर तालुका के वडकबल से प्रो. भाई-बहन उमा बिराजदार और रुद्रप्पा बिराजदार ने आध्यात्मिक प्रेरणा ली और एक गौशाला की स्थापना की. उन्होंने इस गौशाला में स्वयं सहायता समूह की 250 से 300 महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया है. इसके साथ ही इन दोनों बहन-भाई ने अपने-अपने खेतों में गोसेवा भी शुरू कर दी है.

गोमूत्र के फायदे
गोमूत्र के महत्व को लेकर हमेशा बहस होती रहती है. कई लोग इससे सहमत हैं और कई लोग इसे सच नहीं मानते. हालांकि, सोलापुर के प्रोफ़ेसर कहते हैं, गाय की उपयोगिता पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है. उमा बिराजदार ने अपनी कटव्वादेवी गौशाला में इसे साबित कर दिखाया है.

खिल्लर गाय का गोमूत्र
प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले गोमूत्र एकत्र किया जाता है. मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से, कृषि की दृष्टि से देशी खिल्लर गाय का गौमूत्र बहुत महत्वपूर्ण है. गौमूत्र का उपयोग पूजा में भी किया जाता है. यदि होम-हवन, पूजा करनी हो तो गौमूत्र का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा यदि किसी का निधन हो गया हो तो सूतक दूर करने के लिए गोमूत्र की आवश्यकता होती है.

जैविक खेती के लिए जरूरी है गोमूत्र
प्रोफेसर उमा बिराजदार की कटव्वादेवी गौशाला में अंगूर उत्पादक, आम उत्पादक और अन्य फसलें और पत्तेदार सब्जियां, फल सब्जियां उगाने वाले किसान आते हैं और गोमूत्र लेते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि गोमूत्र फसल पर आई बीमारी को दूर करने का काम करता है. इसलिए, जैविक खेती करने वाले किसानों के बीच गोमूत्र की अच्छी मांग है.

कितनी है गोमूत्र की कीमत?
फिलहाल खेती के लिए जरूरी गोमूत्र 30 रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है. शेटकर सीधे गौशाला आते हैं और गोमूत्र खरीदते हैं. इसके अलावा, गोमूत्र से प्राप्त होने वाला गोनाइन एक थ्री-इन-वन रसायन है जो मच्छर भगाने वाले, फर्श क्लीनर और रूम फ्रेशनर के रूप में काम करता है. इन उत्पादों की अच्छी मांग है. महिला बचत समूह की महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है.

साल के अंत तक गाय से बने सभी उत्पादों का टर्नओवर 3 से 4 लाख है. साथ ही लोगों में जागरूकता भी आ रही है. किसान गाय आधारित कृषि का महत्व सीख रहे हैं. प्रोफेसर उमा बिराजदार ने लोकल18 को बताया.

Tags: Business ideas, Local18, Maharashtra News



Source link

Leave a Comment