सेविंग्स अकाउंट पर मिलने लगेगा एफडी वाला ब्याज, बस बैंक जाकर करना होगा एक छोटा सा काम


नई दिल्ली. सेविंग्स अकाउंट को आमतौर पर केवल बचत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इस पर रिटर्न भी 2-3 परसेंट ही होता है. लेकिन अब आपको सेविंग्स अकाउंट पर भी जबरदस्त रिटर्न मिल सकता है. आप अब सेविंग्स अकाउंट में पड़े पैसे को ऑटो स्वीप फैसिलिटी की मदद से अच्छा रिटर्न पाने का जरिया बना सकते हैं. इस सुविधा के बारे में बहुत कम ही लोग जानते है. आज हम आपको बताएंगे कि ऑटो स्वीप क्या होता है और यह कैसे काम करता है.

ऑटो स्वीप की फैसिलिटी में इसमें आपका पैसा सेविंग्स अकाउंट में ही जाता है लेकिन एक सीमित मात्रा तक. जैसे ही रकम उस सीमा से ऊपर निकलती है तो अतिरिक्त राशि को एफडी में बदल दिया जाता है जिसकी वजह से खाताधारक को अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको अलग से कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती, यह खुद-ब-खुद होता है. इसलिए इसे ऑटो स्वीप फैसिलिटी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- लड़की ने टिंडर पर खोजा प्यार, कई दिनों तक चला ‘हाय जान-हैल्लो जान’, फिर हुआ असली कांड, जानू निकला जॉनी गद्दार

मान लीजिए कि आपने ऑटो स्वीप फैसिलिटी के साथ एक सेविंग्स अकाउंट खोला. अब आपको इसमें एक सीमा तय करनी होगी कि कितनी रकम के बाद आपका पैसा एफडी में बदल जाए. मान लीजिए आपने सीमा 10,000 रुपये तय की और अकाउंट में 40,000 रुपये डाल दिए. यानी 30,000 रुपये अतिरिक्त अमाउंट है जो कि एफडी में बदल जाएगा. इस रकम पर आपको एफडी का ब्याज और 10,000 पर सेविंग्स अकाउंट का ब्याज मिलेगा.

अगर आपको संदेह है कि एफडी में कन्वर्ट हुआ पैसा तो फंस जाएगा तो आप गलत सोच रहे हैं. दरअसल, ऑटो स्वीप के रास्ते एफडी में गई रकम को आप कभी भी निकाल सकते हैं. जब आपको पैसों की जरूरत होगी तो यह रकम सेविंग्स अकाउंट में आ जाएगी और आप आराम से इस पैसे को निकाल सकते हैं. गौरतलब है कि ऑटो स्वीप के रास्ते एफडी पर मिलने वाला रिटर्न हर अकाउंट के लिए अलग-अलग होता है.

Tags: Business news, Interest Rates



Source link

Leave a Comment