SBI SO Officer Recruitment 2024 | GAIL (Executive) Vacancy Details Sarkari Naukri Job And Education Bulletin | जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: SBI में 1040 पदों पर भर्ती का मौका; ग्रेजुएट्स के लिए GAIL में 391 पदों पर वैकेंसी


  • Hindi News
  • Career
  • SBI SO Officer Recruitment 2024 | GAIL (Executive) Vacancy Details Sarkari Naukri Job And Education Bulletin

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्‍कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानेंगे SBI में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 1040 पदों पर भर्ती और महारत्न कंपनी GAIL में 391 पदों पर वैकेंसी के बारे में। करेंट अफेयर्स में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य के निधन और वक्फ संशोधन बिल के बारे में जानेंगे। टॉप स्‍टोरी में बात NEET PG एग्जाम पोस्टपोन करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका की।

करेंट अफेयर्स

1. पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन
पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और CPI(M) के नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य का 8 अगस्त का निधन हो गया। पूर्व CM ने 80 साल की उम्र में कोलकाता स्थित घर पर अंतिम सांस ली। बुद्धदेव भट्टाचार्य बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित थे। वे साल 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे।

भट्टाचार्य को पश्चिम बंगाल में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए जाना जाता है।

भट्टाचार्य को पश्चिम बंगाल में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए जाना जाता है।

2. लोकसभा में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने वक्फ संशोधन बिल पेश किया
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 8 अगस्त को लोकसभा में वक्फ संशोधन बिल पेश किया। वक्फ अधिनियम, 1995 में संशोधन बिल पास होने के बाद वक्फ बोर्ड किसी भी संपत्ति पर अपना दावा नहीं कर सकेगा। अभी वक्फ के पास किसी भी जमीन को अपनी संपत्ति घोषित करने की शक्ति है।

अगर यह बिल पास होता है तो जमीन पर दावे से पहले उसका वेरिफिकेशन करना होगा, जिससे बोर्ड की मनमानी पर रोक लगेगी। बोर्ड के पुनर्गठन से बोर्ड में महिलाओं समेत सभी वर्गों की भागीदारी भी बढ़ेगी। मुस्लिम स्कॉलर्स, महिलाएं, शिया और बोहरा समूह लंबे समय से मौजूदा कानून में बदलाव की मांग कर रहे हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू सेंट्रल वक्फ काउंसिल के चेयरमैन हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू सेंट्रल वक्फ काउंसिल के चेयरमैन हैं।

3. रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लिया
भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने 8 अगस्त को पेरिस ओलिंपिक्स से डिसक्वालिफाई होने के बाद कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने 7 अगस्त को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपने डिसक्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील दायर की। विनेश ने उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर दिए जाने की भी मांग की है।

विनेश फोगाट ने एक्स पर कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान किया।

विनेश फोगाट ने एक्स पर कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान किया।

4. RBI ने लगातार 9वीं बार ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया
भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार 9वीं बार ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है। RBI ने रेपो रेट को 6.5% पर जस का तस रखा है। RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की मीटिंग 6 अगस्त से चल रही थी। ये मीटिंग हर दो महीने में होती है। इस बार भी कमेटी ने विड्रॉल ऑफ अकॉमडेशन यानी सिस्टम में पैसे की सप्लाई कम रखने का फैसला लिया है।

RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं।

RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. SBI में 1040 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 1040 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 8 अगस्त है। इस भर्ती के तहत सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों पर कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर भर्ती होगी। वहीं मैनेजर और डिप्टी मैनेजर के पदों पर रेगुलर बेसिस पर भर्ती की जाएगी।

इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट bank.sbi पर जाकर अप्लाई करना होगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रूमेंटेशन में बीई या बीटेक की डिग्री।
  • संबंधित क्षेत्र में एक्सपीरियंस होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • शॉर्टलिस्टिंग
  • इंटरव्यू

2. GAIL में 391 पदों पर भर्ती
भारत सरकार की महारत्न कंपनी GAIL लिमिटेड ने नॉन-एग्जीक्यूटिव कैडर में अलग-अलग ग्रेड के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। ये भर्तियां केमिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, सिविल, आधिकारिक भाषा, प्रयोगशाला, टेलीकॉम/टेलीमेट्री, फायर, बॉयर ऑपरेशंस, बिजनेस असिस्टेंट और फाइनेंस एंड अकाउंट्स के पदों पर होनी है। इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट gailonline.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

मास्टर्स डिग्री, पीएचडी, इंजीनियरिंग में डिग्री, डिप्लोमा, वर्क एक्सपीरियंस।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • सीबीटी एग्जाम
  • ट्रेड टेस्ट या स्किल टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जाम

सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. सुप्रीम कोर्ट में NEET PG एग्जाम पोस्टपोन करने को लेकर याचिका दायर हुई
NEET PG एग्जाम की डेट पोस्टपोन करने को लेकर 8 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। याचिकाकर्ता का कहना है कि उन्हें सिटी स्लिप 31 जुलाई को दी गई जबकि टेस्ट सेंटर्स 8 अगस्त को एलॉट हुए हैं।

ये एग्जाम 11 अगस्त को होना है। ऐसे मे लगभग 2 लाख कैंडिडेट्स को टेस्ट सेंटर्स तक पहुंचने में परेशानी होगी। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 9 अगस्त को सुनवाई होगी।

2. दिल्ली हाईकोर्ट ने NEET UG में आउट ऑफ सिलेबस सवाल कैंसिल करने की याचिका खारिज की
दिल्ली हाईकोर्ट ने NEET UG एग्जाम में सिलेबस के बाहर से आए फिजिक्स के सवाल को कैंसिल करने की याचिका खारिज कर दी। दरअसल, कैंडिडेट ने कहा था कि ये सवाल रेडियोएक्टिविटी टॉपिक का है, जो सिलेबस में नहीं है। इस पर जस्टिस स्वर्ण कांत शर्मा ने कहा कि NTA की एक्सपर्ट कमेटी के मुताबिक ये सवाल एटम्स एंड न्यूक्लियस चैप्टर से पूछा गया है।

3. BHU कैंपस में रहेंगे पास हो चुके बांग्लादेशी स्टूडेंट्स
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने पास हो चुके बांग्लादेशी स्टूडेंट्स को हॉस्टल में रहने की परमिशन दे दी है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि ऐसे बांग्लादेशी स्टूडेंट्स जो पास हो चुके हैं, वो बांग्लादेश में हालात सुधरने तक कैंपस के हॉस्टल में रह सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी होगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और हिंसक प्रदर्शनों के बीच ये फैसला लिया गया है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment