बस खरीदना है ये शेयर और फिर हरेक पर 35 रुपये का फायदा तय, मार्केट गिरे-बढ़े इस पर फर्क नहीं


नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए कॉम्पोनेंट्स बनाने वाली कंपनी लूमैक्स ने वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही के लिए नतीजों की घोषणा कर दी है. कंपनी का प्रॉफिट मार्च तिमाही में वार्षिक आधार पर 22 फीसदी बढ़कर 742 करोड़ रुपये हो गया. इसके बाद कंपनी ने डिविडेंड का भी ऐलान कर दिया है. कंपनी हर शेयर पर 35 रुपये का डिविडेंड देगी. यह 5 सालों में कंपनी द्वारा दिया जाने वाला सबसे बड़ा डिविडेंड है. यह डिविडेंड एजीएम में शेयरधारकों की मजूंरी पर निर्भर होगा.

इसी एजीएम में मंजूरी के बाद डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट का भी ऐलान किया जाएगा. अगर एजीएम में मंजूरी मिल जाती है तो 30 दिन के अंदर डिविडेंड की रकम निवेशकों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. कंपनी ने 2023 में भी 27 रुपये का फाइनल डिविडेंड दिया था. इससे पहले 35 रुपये का डिविडेंड कंपनी ने 2019 में दिया था.

ये भी पढ़ें- CBDT ने बता दिया वह ‘जादुई’ अंक, जो लाखों का टैक्‍स बचाएगा, करदाता ITR भरते समय कैसे करें इसका इस्‍तेमाल?

शेयरों में गिरावट
हालांकि, इस बार डिविडेंड की घोषणा के बावजूद कंपनी के शेयरों में गिरावट दिख रही है. आज एनएसई पर यह शेयर करीब 6.50 फीसदी गिरकर 2675 रुपये पर बंद हुआ है. गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप भी गिरकर 2500 करोड़ रुपये के आसपास आ गया है. डिविडेंड के अलावा कंपनी के तिमाही नतीजे भी बेहतर रहे हैं. इसके बावजूद आज इसके शेयरों में गिरावट दिख रही है. इसके शेयर पिछले एक साल में करीब 47 फीसदी बढ़े हैं.

तिमाही नतीजे
कंपनी ने मार्च तिमाही के जो नतीजे जारी किये हैं उसमें इसे पिछले साल इसी समय की तुलना में 22 फीसदी अधिक मुनाफा हुआ है. मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा 742.7 करोड़ रुपये रहा. कंपनी का इबिटा मार्जिन 33 फीसदी बढ़कर 70 करोड़ रुपये हो गया.

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Stock market, Stock tips



Source link

Leave a Comment