इन 4 चिप स्‍टॉक्‍स ने भर दी झोली, एक साल में ही मिला मल्‍टीबैगर रिटर्न, आगे भी मुनाफे की उम्‍मीद


हाइलाइट्स

कुछ सेमीकंडक्‍टर शेयर्स ने सालभर में मल्‍टीबैगर रिटर्न. RIR पावर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शेयर ने 1 साल में 340% मुनाफा दिया है. ASM टेक्‍नोलॉजीज शेयर एक साल में 103 फीसदी मुनाफा दिया है.

नई दिल्‍ली. भारत सहित दुनियाभर में सेमीकंडक्‍टर चिप की डिमांड बढ़ रही है. भारत भी इस मामले में आत्‍मनिर्भर होने के लिए पूरा जोर लगा रहा है. इसी का नतीजा है कि देश अब इलेक्‍ट्रोनिक्‍स के लिए ग्‍लोबल सप्‍लाई हब के रूप में उभर रहा है. इन सब का फायदा सेमीकंडक्‍टर क्षेत्र से जुड़ी घरेलू कंपनियों को हुआ है. पिछले एक साल में चिप सेक्‍टर की 4 कंपनियों के शेयरों ने मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है. जिन कंपनियों ने 100 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न दिया है उनमें मोस्चिप टेक्‍नोलॉजीज, एएसएम टेक्‍नोलॉजीज, एसपीएल सेमीकंडक्‍टर और आरआईआर पावर इलेक्ट्रिोनिक्‍स शामिल हैं.

बाजार जानकारों का कहना है कि सेमीकंडक्‍टर सेक्‍टर का ईकोसिस्‍टम अभी बनना शुरू हुआ है. निवेशकों और कंपनियों के लिए विकास के पर्याप्‍त अवसर मौजूद हैं. लेकिन, क्‍योंकि अभी पूरा ईकोसिस्‍टम बना नहीं है, इसलिए निवेशकों चिप कंपनियों में निवेश से पहले दुनिया भर के बड़े घटनाक्रमों पर नजर जरूर रखनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- पिछले साल जमकर बरसाया पैसा, इस साल भी अब तक दिया बंपर रिटर्न, जिनके पास हैं ये 4 शेयर, उनका तो लगा जैकपॉट

आरआईआर पावर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने दिया 340 फीसदी रिटर्न
सेमीकंडक्‍टर सेक्‍टर की कंपनी आरआईआर (RIR Power Electronics Ltd) ने पिछले एक साल में निवेशकों को जोरदार मुनाफा दिया है. एक साल में इस शेयर ने 340 फीसदी का मोटा रिटर्न निवेशकों को दिया है. साल 2024 में भी इस शेयर ने निवेशकों के पैसे डबल कर दिए हैं और अब तक इसकी कीमत 103 फीसदी उछल चुकी है. आज यानी गुरुवार को भी इस शेयर में तेजी देखी जा रही है और सुबह 9:35 बजे यह 1.55 फीसदी की तेजी के साथ बीएसई पर 1,735 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

एसपीईएल सेमीकंडक्‍टर में जोरदार तेजी
एसपीइएल सेमीकंडक्‍टर लिमिटेड के शेयर की कीमत पिछले एक साल में करीब 210 फीसदी उछली है. बुधवार को बीएसई पर यह चिप शेयर 126.70 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ. पांच साल में इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक ने निवेशकों को 2162 फीसदी रिटर्न दिया है. साल 2024 में अब तक इस शेयर की कीमत में 60 फीसदी का उछाल आ चुका है.

ASM टेक्‍नोलॉजीज शेयर
एएसएम टेक्‍नोलॉजीज ने भी निवेशकों को खूब मुनाफा 12 महीनों में दिया है. इस चिप शेयर ने इस अवधि में 103 फीसदी रिटर्न दिया है. साल 2024 में अब तक इस शेयर में 108 फीसदी का उछाल आ चुका है. एएसएम टेक्‍नोलॉजीज शेयर आज बीएसई पर करीब चार फीसदी की गिरावट के साथ 985.05 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

मोस्चिप टेक्‍नोलॉजीज शेयर
मोस्चिप टेक्‍नोलॉजीज शेयर (Moschip Technologies) शेयर का नाम भी एक साल में मल्‍टीबैगर रिटर्न देने वाले चिप स्‍टॉक्‍स में शामिल है. इस मल्‍टीबैगर शेयर ने एक साल में 119 फीसदी रिटर्न दिया है. आज भी यह शेयर हरे निशान में बीएसई पर 133.95 रुपये पर कारोबार कर रहा है. साल 2024 में अब तक यह चिप स्‍टॉक 33.62 फीसदी रिटर्न दे चुका है.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शेयर के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market today



Source link

Leave a Comment