₹136 प्राइस बैंड, 80 रुपये GMP, लिस्टिंग वाले दिन ही बल्‍ले-बल्‍ले करा सकता है यह आईपीओ


हाइलाइट्स

क्रोनॉक्‍स लैब IPO का प्राइस बैंड ₹129- ₹136 प्रति शेयर है. इस आईपीओ के एक लॉट में 110 शेयर हैं. केफिन टेक्नोलॉजीज इस ऑफर के लिए रजिस्ट्रार है.

नई दिल्‍ली. क्रोनॉक्स लैब साइंसेज लिमिटेड का IPO (Kronox Lab Sciences IPO) 3 जून को खुलेगा. निवेशक इस इश्‍यू के शेयरों के लिए 5 जून तक बोली लगा सकेंगे. इस इश्यू के जरिए कंपनी कुल 130.15 करोड़ जुटाना चाहती है. आईपीओ में नए शेयर जारी नहीं होंगे बल्कि कंपनी प्रमोटर और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 9,570,000 शेयर बेचेंगे. प्रमोटर जोगिंदर सिंह जसवाल, केतन रमानी और प्रीतेश रमानी ओएफएस में सेलिंग शेयरहोल्डर हैं, जिनमें से प्रत्येक 31.9 लाख शेयर बेचेंगे. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 31 मई को एक दिन के लिए खुलेगा. ग्रे मार्केट में क्रोनॉक्‍स लैब साइंसेज आईपीओ के अनलिस्‍टेड शेयर 59 फीसदी प्रीमियम पर पर ट्रेड कर रहे हैं.

गुजरात स्थित क्रोनॉक्स लैब साइंसेज लिमिटेड फार्मास्यूटिकल, एग्रो केमिकल, पर्सनल केयर, मेटल रिफाइनरी और एनिमल हेल्थ प्रोडक्ट्स इंडस्ट्रीज के लिए हाई प्योरिटी वाले स्पेशियलिटी फाइन केमिकल बनाती है. यह फॉस्फेट, सल्फेट, एसीटेट,क्लोराइड, साइट्रेट, नाइट्रेट्स, नाइट्राइट्स, कार्बोनेट और ग्लूकोनेट सहित 185 से अधिक प्रोडक्ट भारत सहित 20 से अधिक देशों में बेचती है. FY24 के शुरुआती नौ महीनों में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 9.8 फीसदी बढ़कर 15.5 करोड़ रुपये हो गया था. लेकिन इसी अवधि में रेवेन्यू 8.7 फीसदी गिरकर 67.7 करोड़ रुपये रहा.

ये भी पढ़ें- महीने में 16 तो 5 महीने में 84% रिटर्न, अब मिलेगा 56 रुपये डिविडेंड, ये स्‍टॉक दनादन बढ़ा रहा है पैसा

प्राइस बैंड ₹129- ₹136
क्रोनॉक्‍स लैब साइंसेज IPO का प्राइज बैंड ₹129- ₹136 प्रति शेयर तय किया गया है. इस IPO के एक लॉट में 110 शेयर हैं. मिनिमम एक लॉट के लिए अप्‍लाई करना होगा. यदि IPO के अपर प्राइस बैंड ₹136 के हिसाब से 1 लॉट के लिए रिटेल निवेशक बोली लगाता है तो उसे ₹14,960 लगाने होंगे. रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट यानी 1430 शेयर के लिए बोली लगा सकता है. इस तरह वह इस आईपीओ में अधिकतम ₹194,480 इन्वेस्ट कर सकता है.

रिटेल इनवेस्‍टर्स के लिए 35 फीसदी हिस्सा आरक्षित
क्रोनॉक्स लैब साइंसेज लिमिटेड ने आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है. इसके अलावा करीब 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी लगभग 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है.*

ग्रे मार्केट दे रहा मुनाफे का संकेत
क्रोनॉक्‍स लैब साइंसेज आईपीओ के अनलिस्‍टेड शेयरों को ग्रे मार्केट में अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है. ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाली वेबसाइट, आईपीओवॉच के अनुसार, IPO ओपन होने के पहले कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 58.82% यानी ₹80 प्रति शेयर के प्रीमियम पर पहुंच गया है. ऐसे में अपर प्राइस बैंड ₹136 के हिसाब से इसकी लिस्टिंग ₹216 पर हो सकती है.

यहां ध्‍यान देने वाली बात यह है कि आईपीओ के शेयरों की जीएमपी स्‍थाई नहीं है और इसमें उतार-चढाव हो सकता है. साथ ही यह भी जरूरी नहीं है कि जिस इश्‍यू के शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हों, उसकी शेयर बाजार में लिस्टिंग भी प्रीमियम पर ही हो. इसका उल्‍टा भी हो सकता है. यानी शेयर डिस्‍काउंट पर भी लिस्‍ट हो सकते हैं.

Tags: Business news, IPO, Money Making Tips, Stock market



Source link

Leave a Comment