बुलेट ट्रेन की गति से दौड़ रहे हैं ये 2 रेलवे स्‍टॉक, सालभर ही जिसने की इनकी ‘सवारी’, उसकी हुई पौ बारह पच्‍चीस – railway stocks irfc and rvnl gave multibagger return in last one year do you own


हाइलाइट्स

IRFC शेयर ने निवेशकों का मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है. आरवीएनएल शेयर ने भी सालभर में पैसा दोगुना किया है. RVNL को हाल ही में एक अफ्रीकी देश से ऑर्डर मिला है.

Multibagger Stocks : शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले हमेशा मल्‍टीबैगर स्‍टॉक्‍स की तलाश में रहते हैं. अगर आपको भी ऐसे ही शानदार रिटर्न देने वाले शेयरों में पैसा लगाना चाहते हैं तो आप रेलवे स्‍टॉक्‍स- इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) और रेल विकास निगम (Rail Vikas Nigam-RVNL) के स्‍टॉक में पैसा लगा सकते हैं. पिछले एक साल में इन दोनों ही रेलवे शेयरों ने निवेशकों को जमकर मुनाफा दिया है. IRFC का शेयर पिछले कारोबरी सत्रयानी 28 मार्च को NSE पर इसके शेयरों में 0.18 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. वहीं, आरवीएनएल का शेयर एनएससी पर पिछले ट्रेडिंग सेशन में गिरावट के साथ बंद हुआ.

IRFC को भारतीय रेलवे को फंड करने के लिए बनाया गया है. कई सोर्सेज से फंड जुटाकर, IRFC रेलवे की सालाना योजनाओं को सपोर्ट करता है और अतिरिक्त बजटीय संसाधनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. IRFC के सहयोग से भारतीय रेलवे बड़े बदलाव की योजना बना रहा है. रेल मंत्रालय के तहत आने वाली RVNL प्रोजेक्ट्स को डेवलप करने और पूरा करने के लिए वित्‍तीय स्रोत जुटाती है. 29 मार्च को RVNL और प्राइवेट स्टील कंपनी सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के जॉइंट वेंचर (JV) को रवांडा में लगभग 60 करोड़ रुपये प्रोजेक्ट मिला है.

ये भी पढ़ें- Bharti Hexacom IPO : अगले हफ्ते खुलेगा 4,275 करोड़ का IPO, चेक कर लें प्राइस बैंड, GMP और दूसरी डिटेल्स

IRFC ने सालभर में दिया 433 फीसदी रिटर्न
आईआरसीएफ ने एक साल में निवेशकों को 435 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. इसका मतलब है कि एक साल पहले इस मल्‍टीबैगर शेयर में 1 लाख रुपये लगाने वाले की पूंजी अब बढकर 4 लाख रुपये से ज्यादा हो गई है. पिछले 3 साल में इस रेलवे स्‍टॉक ने 520 फीसदी रिटर्न दिया है. साल 2024 में अब तक आईआरसीएफ शेयर निवेशकों को 42 फीसदी रिटर्न दे चुका है.

ये भी पढ़ें- गरीबी से बाहर निकालने वाला शेयर! 50,000 रुपये के बने 1 करोड़, टाइम लगा बस 1 साल

RVNL शेयर ने की बल्‍ले-बल्‍ले
भारत की महारत्न कंपनियों में से एक, आरवीएनएल के शेयर की कीमत में पिछले एक साल में 268 फीसदी का उछाल आया है. पिछले 3 महीने में इस रेलवे शेयर में करीब 39 फीसदी का उछाल आया है. इसी तरह पिछले तीन साल में RVNL शेयर ने 750 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को दिया है. इस लिहाज से देखा जाए तो इसमें निवेश करने वाले लोगों का 1 लाख रुपये महज 3 साल में 7.5 लाख रुपये से ज्यादा गए हैं.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शेयर के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market



Source link

Leave a Comment