जेब से जाएगा कुछ नहीं लेकिन हर महीने आएगा 1 लाख तक! बस आपके पास हो खाली जगह


नई दिल्ली. अगर आपके पास एक खाली जमीन या छत पर खुली जगह है, तो आप इन स्थानों का उपयोग करके एक मूल्यवान संपत्ति बना सकते हैं. आप बहुत कम निवेश में इन जगहों का इस्तेमाल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. यहां से आपको हर महीने 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है. आप ऐसा इन जगहों पर मोबाइल टावर लगाकर कर सकते हैं.

आप सीधे मोबाइल टावर इंस्टालेशन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और अपनी संपत्ति पर मोबाइल टावर्स स्थापित करवा सकते हैं. आपको कितना पैसा मिलेगा यह कुछ बुनियादी तत्वों जैसे, जमीन का आकार, स्थान और जोखिम आदि पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें- देश का पहला अनमैन्ड बॉम्बर एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी, 2 साल पहले बनी, आज नाम पर है एक खास उपलब्धि

जमीन का आकार
एक मोबाइल टावर 2000 वर्ग फीट की खाली जमीन पर स्थापित किया जा सकता है. यदि आपकी बिल्डिंग की छत पर टावर स्थापित करना है, तो कम से कम 500 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होती है. अगर आप आवासीय संपत्ति पर मोबाइल टावर स्थापित कराना चाहते हैं तो बिल्डिंग के पास एक स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट होना जरूरी होता है. इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि टावर अस्पतालों, स्कूलों या संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में न हो.

टेलीकोम सर्विस प्रोवाइडर
देश भर में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के इच्छुक टेलीकोम सर्विस प्रोवाइडर मोबाइल टावर इंस्टालेशन सेवाएं प्रदान करते हैं. आप सीधे इन टीएसपी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और अपनी संपत्ति को मोबाइल टावर स्थापित करने के लिए किराए पर देने का प्रस्ताव रख सकते हैं. आप MTNL, टाटा कम्युनिकेशन, जीटीएल इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडस टावर्स, अमेरिकन टॉवर कंपनी इंडिया लिमिटेड, HFCL कनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

प्रक्रिया
टेलीकोम कंपनियों को अपनी संपत्ति के बारे में जानकारी प्रदान करें और उन्हें निरीक्षण के लिए आमंत्रित करें. यदि आपकी संपत्ति रेडियो फ्रीक्वेंसी के दृष्टिकोण से उपयुक्त है, तो कंपनियां आपसे खुद भी संपर्क करके निरीक्षण कर सकती हैं. साइट की जांच के बाद और कुछ समझौता ज्ञापनों (MoUs) पर हस्ताक्षर होंगे और फिर आपकी संपत्ति टीएसपी के लिए किराए पर दे दी जाएगी.

लागत और मुनाफा
मोबाइल टावर स्थापित करने में आपका कोई निवेश नहीं होता है. आपकी संपत्ति की स्थिति, ऊंचाई, और आकार के आधार पर, ग्रामीण या शहरी स्थानों में प्रति माह 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक आपको किराए के रूप में मिल सकते हैं. कई बार मेट्रो शहरों में किराया इससे भी ऊपर जा सकता है.

Tags: Business news, Earn money



Source link

Leave a Comment