जिनके इशारों पर ‘ता ता थैया’ करता है शेयर बाजार, उन्होंने कहां डाला पैसा? 100 में से 99 निवेशकों को नहीं पता


नई दिल्ली. शेयर बाजारों के कंट्रोल करने वाली बिग मनी में म्यूचुअल फंड भी शामिल हैं. विदेशी निवेशकों (FIIs) की ही तरह उनकी पॉजिशन करोड़ों-करोड़ों रुपयों की होती हैं. ऐसे में कई छोटे निवेशक FIIs या DIIs को फॉलो करते हैं कि वे कौन-सा स्टॉक उठा रहे हैं और कौन-सा शेयर बेच रहे हैं. फिलहाल अगस्त 2024 चल रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं जुलाई में म्यूचुअल फंडों ने भारतीय शेयर बाजार में किन स्टॉक्स पर अपना भरोसा जताया है? यह जान लेना जरूरी है, क्योंकि उन शेयरों में कमाई के चांस बन सकते हैं.

म्यूचुअल फंड मैनेजर अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने के लिए लगातार अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करते रहते हैं. वे कुछ शेयरों में हिस्सेदारी बढ़ाते हैं, तो कुछ से कम करते हैं. नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च की म्यूचुअल फंड इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में म्यूचुअल फंडों ने कई लार्ज, मिड और स्माल कैप शेयरों में खरीदारी की तो कई बेच डाले. बीते महीने म्यूचुअल फंडों ने लगभग 206 अरब रुपये के शेयर खरीदे हैं.

ये भी पढ़ें – तुरंत पीछा छुड़ा लें इस शेयर से, आने वाली है 51 परसेंट की गिरावट! एक्सपर्ट ने चेताया

बड़े शेयरों में तेजी
जुलाई में म्यूचुअल फंडों ने वेदांता (33 अरब रुपये), HDFC बैंक (27 अरब रुपये) और ITC (27 अरब रुपये) में जमकर पैसा लगाया. वहीं, TCS (27 अरब रुपये), NTPC (26 अरब रुपये) और एवेन्यू सुपरमार्ट (21 अरब रुपये) में अपनी हिस्सेदारी कम की.

पिछले तीन महीनों से लगातार बड़े शेयरों में HDFC बैंक, लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ITC और लार्सन एंड टुब्रो में खरीदारी हो रही है. वहीं, भारती एयरटेल, NTPC, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स, एवेन्यू सुपरमार्ट और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में लगातार बिकवाली देखने को मिली है. बड़े शेयरों के मामले में जुलाई में अदाणी एंटरप्राइज और IDBI बैंक नए शामिल हुए हैं.

मिड कैप शेयरों में कहां है एक्शन
मिडकैप में पिछले तीन महीनों से सोना बीएलडब्ल्यू, जुबिलेंट फूडवर्क्स, लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी, अपार इंडस्ट्रीज और सन टीवी नेटवर्क में लगातार खरीदारी हुई है. वहीं, एससीआई, कैन फिन होम्स, नेशनल एल्युमिनियम और रेल-टेल कॉर्पोरेशन में बिकवाली हुई. मिडकैप में लॉयड्स मेटल्स, न्यू इंडिया असुरेंस और यस बैंक में म्यूचुअल फंडों ने नई पॉजिशन क्रिएट की है.

ये भी पढ़ें – सचिन तेंदुलकर-रतन टाटा ने इस IPO से करोड़ों रुपये कमाए, 5 गुना तक बढ़ा पैसा, अब भी शेयर बेचने को तैयार नहीं

स्मॉल कैप स्टॉक
स्मॉलकैप में रेडटेप, अरविंद लिमिटेड, लॉयड्स इंजीनियरिंग, पावर मेक प्रोजेक्ट्स और वैरॉक इंजीनियरिंग में पिछले तीन महीनों से लगातार खरीदारी हुई है. वहीं, अहलुवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स, सीएमएस इंफो सिस्टम्स, अवंती फीड्स, महिंद्रा हॉलिडे और जुपिटर लाइफलाइन में बिकवाली देखी गई. म्यूचुअल फंडों ने पांच स्मॉलकैप शेयरों – एससीआई, सीपीसीएल, मंगलम सीमेंट, सुंदरम क्लेटन और पुरावांकारा से पूरी तरह से निकल गए हैं.

छोटे शेयरों में नए शामिल होने वालों में जेटीएल इंडस्ट्रीज, एसएमएस फार्मास्युटिकल्स, रामकृष्ण फॉर्जिंग्स, टेक्नोक्राफ्ट इंडस्ट्रीज और पिटी इंजीनियरिंग हैं. स्मॉलकैप में म्यूचुअल फंडों के टॉप होल्डिंग्स में क्रॉम्पटन ग्रीव्स, ब्लू स्टार, कार्बोरंडम यूनिवर्सल, एमामी और कालपतरु प्रोजेक्ट्स शामिल हैं.

(Disclaimer: यह खबर केवल जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशिक की गई है. यदि आप इनमें से किसी भी शेयर में पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Mutual funds, Share market, Stock tips



Source link

Leave a Comment