इस कंपनी ने उठाया लोगों के ‘आलसीपन’ का फायदा, सालभर में 126 गुना बढ़ गया मुनाफा, 2 से पहुंचा 253 करोड़


हाइलाइट्स

कंपनी ने एक साल के भीतर अपना शुद्ध मुनाफा 126 गुना बढ़ा दिया है. इस कंपनी का पूरा बिजनेस आम आदमी के आलस्‍य पर टिका हुआ है. कंपनी का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ रुपये को भी पार कर गया.

नई दिल्‍ली. आम आदमी के आलसीपन का फायदा कंपनियां किस कदर उठाती हैं, इसकी बानगी आप सिर्फ एक कंपनी का मुनाफा देखकर ही समझ सकते हैं. आपकेा यकीन नहीं होगा कि इस कंपनी ने एक साल के भीतर अपना शुद्ध मुनाफा 126 गुना बढ़ा दिया है. ऐसा नहीं है कि कंपनी ने कोई नया प्‍लांट लगाया या फिर प्रोडक्‍ट की मैन्‍युफैक्‍चरिंग की है, जिसकी डिमांड बाजार में बढ़ रही है. इस कंपनी का पूरा बिजनेस आम आदमी के आलस्‍य पर टिका हुआ है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं जोमैटो (Zomato) की. इस कंपनी का एक भी होटल या रेस्‍तरां पूरे देश में नहीं चल रहा है, लेकिन आज शुक्रवार को इस कंपनी का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ रुपये को भी पार कर गया. वह भी फूड बिजनेस से जुड़कर. कंपनी का काम है आपके चुने हुए रेस्‍तरां से खाना लेकर आपके बताए एड्रेस तक पहुंचाना. इसके लिए कुछ फीस लेती है और रेस्‍तरां से भी कंपनी को कुछ कमीशन मिल जाता है. बस दाल में नमक की तरह पैसे लेकर यह कंपनी आज देश के बड़े-बड़े उद्यमियों को टक्‍कर दे रही है.

ये भी पढ़ें – बस कुछ महीने और, फिर बंद हो सकती है महिलाओं के लिए ये खास सरकारी बचत योजना, बैंक FD से ज्यादा ब्याज

कितना है कंपनी का मुनाफा
सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि कंपनी को इस साल की पहली तिमाही में कितने रुपये का मुनाफा हुआ है. जो आप जान लीजिए कि जोमैटो को पहली तिमाही में 253 करोड़ का मुनाफा हुआ जो पिछले साल के मुकाबले 126 गुना बढ़ा है. कंपनी को पिछले साल की पहली तिमाही में सिर्फ 2 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. ऐसा लगने लगा कि कंपनी के दिन लद गए लेकिन इस बार मुनाफा देख सभी की आंखों चौंधियां गईं.

कैसे पकड़ा आलसियों को
हम आलसी शब्‍द का इस्‍तेमाल इसलिए कर रहे हैं कि इस साल जोमैटो को सबसे ज्‍यादा फायदा इसी बात ने पहुंचाया है. एक साल पहले तक सिर्फ खाना डिलीवर कर रही जोमैटो ने अब आपके घर तक राशन-पानी पहुंचाना भी शुरू कर दिया. उसकी सब्सिडियरी कंपनी ब्लिंकिट ने यह सुविधा शुरू की तो ऐसा लगा कि लोगों ने घर से निकलना ही बंद कर दिया है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि ब्लिंकिट के मुनाफे में 130 फीसदी का उछाल आया है तो कंपनी के फूड डिलीवरी बिजनेस में सिर्फ 27 फीसदी बढ़ दिख रही.

एक दिन 19 फीसदी बढ़ गए शेयर
कंपनी का रिजल्‍ट अच्‍छा आया तो शेयर बाजार में इसका असर भी दिख गया. एक दिन में ही कंपनी के शेयर 19 फीसदी चढ़ गए. इसके साथ ही जोमैटो के शेयर का प्राइस रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है. आज जोमैटो के शेयर 278.70 रुपये के भाव पर पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि कंपनी का राजस्‍व इस तिमाही 75 फीसदी उछाल के साथ 4,206 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

Tags: Business news, Share market



Source link

Leave a Comment